"चिकित्सा समाज सेवा है,व्यवसाय नहीं"

Friday, 10 February 2017

क्या हैं कमल ककड़ी को खाने के फायदे ------ Hakim suleman khan

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं


Hakim suleman khan

कमल ककड़ी एक हेल्दी फूड है और इसमें ढेर सारे पोषण होते हैं, जो मेडिकल की दुनिया के लिये लाभदायक होते हैं। कमल ककड़ी में विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, मैगनीशियम, थाइमीन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन और ऐसे ही कई पोषक तत्वै समाए हुए हैं, जो कई बड़े बड़े रोगों को दूर कर सकता है।
कमल ककड़ी को अंग्रेजी में लोटस स्टेेम (Lotus Stem) बोलते हैं और इसे अचार, चिप्स, पकौडे़ और सूखी सब्जी  के तौर पर खाया जाता है।
आईये जाने क्या हैं कमल ककड़ी को खाने के फायदे: 
1.त्वचा के लिए - कमल ककड़ी का रस निकालकर मुंह, हाथ व पैर पर लेप करने से वे फटते नहीं हैं तथा मुख सौंदर्य की वृध्दि होती है।
2.पथरी के लिए - कमल ककड़ी आपके शरीर में से टोक्सिन को दूर करती है और नियमित रूप से ककड़ी का सेवन आपके शरीर में पथरी की आशंका को भी कम करता है साथ ही अगर होती है तो रोग में राहत भी देता है।
3.बेहोशी के लिए - कमल ककड़ी को खाने या ककड़ी व प्याज का रस मिलाकर पिलाने से शराब का नशा उतर जाता है। बेहोशी में ककड़ी काटकर सुंघाने से बेहोशी दूर होती है।
4.शरीर की सफाई के लिए - चूँकि हमारे शरीर में पानी की मात्रा ही हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करती है इसलिए ये भी होता है कि ककड़ी का सेवन आपके शरीर से अनचाहे पदार्थ भी बाहर करती है।
5.गर्मी के लिए - ककड़ी के बीजों को ठंडाई में पीसकर पीने से ग्रीष्म ऋतु में गर्मीजन्य विकारों से छुटकारा प्राप्त होता है।
6.इम्यून सिस्टम के लिए - कमल ककड़ी में खनिजो की मात्रा भी भरपूर होती है आपके शरीर को दिन भर में जितने विटामिन चाहिए होते है ककड़ी लगभग सारे के सारे वो पूरा कर सकती है इसमें विटामिन ए बी सी होते है जो आपके शरीर को कई तरह की चीजों के लिए तैयार करते है और साथ ही आपकी इम्यून प्रणाली को भी मजबूत करते है।
7.गर्भवती स्त्री के लिए -ककड़ी की जड़ 10 ग्राम, एक कप दूध व एक कप पानी में मसलकर धीमी आंच पर पकाएं। जब दूध शेष रह जाय तब गर्भवती स्त्री को पिलाने से गर्भावस्था में होने वाले उदरशूल से मुक्ति मिलती है।
8.पेट की बीमारियों के लिए - कमल ककड़ी के नियमित सेवन से पेट से जुडी बीमारियाँ भी कम होती है इसलिए आप इसका नियमित सेवन कर सकते है और सेहत भरी जिन्दगी जी सकते है।
9.पेशाब की रुकावट के लिए - ककड़ी के रस में शक्कर या मिश्री मिलाकर सेवन करने से पेशाब की रुकावट दूर होती है।
10.सुगर लेवल के इए - इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कब्जी से बचाता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।
11.अस्थमा के लिए - यह फेफड़ों से जुड़ी समस्याा को भी दूर करती है और अस्थमा से मुक्ती  दिलाती है। कच्ची  ककड़ी के जूस या फिर घिसी कमल ककड़ी को खाने से tuberculosis से छुटकारा मिल सकता है।
12.वजन के लिए - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिये। यह कम कैलोरी वाली होती है जिसमें ढेर सारे पोषक तत्व  और फाइबर होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
13.आंखों और बालों के लिए - इसमें ढेर सारी मात्रा में कॉपर होता है जो कि बालों और आंखों के लिये अच्छां हेाता है। अगर बालों में कॉपर की कमी है तो बाल ग्रे होना शुरु हो जाएंगें।
14. पका कर ही खाना - कई लोग कमल ककड़ी को कच्चा  खाना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर शरीर में पैरासाइट पहुंचने का डर हो सकता है। कमल ककड़ी को हमेशा पूरी तरह से पका कर ही खाना चाहिये।

#lotus #healthtips #AskHakimSahab
https://www.facebook.com/ATPnQ1TuEKZFk4Hi5fBd5dazQVzQ6G2e1n_0TE3QZB4PnLFj7c2g1vJtHRyXJJT9J_-ccU4b6vfcIRIJnGznEA

No comments:

Post a Comment