Thursday 24 January 2019

गले लगाने से व्यक्ति की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है ------ अनुराग गुप्ता

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं



किसी से गले लगकर (हग करके) आपको खुशी होती है और सुकून मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? आमतौर पर जब आप खुश होते हैं, किसी को धन्यवाद देना चाहते हैं या अपनी खुशी किसी के साथ बांटना चाहते हैं, तो उसके गले लग जाते हैं। गले लगते ही आपको एक अलग तरह की मानसिक शांति मिलती है। इसके कई वैज्ञानिक कारण हैं। विज्ञान के अनुसार गले लगाने से आपको सिर्फ खुशी ही नहीं मिलती बल्कि किसी को गले लगाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। आइए आपको बताते हैं गले लगाने के फायदे, ताकि हर खुशी के मौके पर आप भी अपने 'प्रिय' को गले लगकर सेहत का तोहफा दे सकें।
दूर होता है सारा तनाव (स्ट्रेस) : 
गले लगने से आपके शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव कम होता है। कॉर्टिसोल हार्मोन को स्ट्रेस हार्मोन (तनाव लाने वाला हार्मोन) भी कहा जाता है। इसके अलावा जब आप किसी को गले लगाते हैं या किस करते हैं, तो आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्राव होता है। ऑक्सीटोसिन हार्मोन को लव हार्मोन (प्यार का हार्मोन) भी कहते हैं। ये हार्मोन तनाव (स्ट्रेस) और अवसाद (डिप्रेशन) से लड़ने में मदद करता है। इसलिए जब भी आप बहुत अधिक टेंशन में हों या स्ट्रेस से परेशान हों, अपने किसी भी प्रिय को गले लगाइए। शादी-शुदा जोड़ों और रिलेशन में रहने वाले जोड़ों को एक दूसरे से रोजाना गले लगना चाहिए, ताकि इन हार्मोन्स का स्राव बेहतर हो।
तनाव में ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन होती हैं कंट्रोल :
जब भी आप तनाव में होते हैं, तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप किसी को गले लगाते हैं, तो आपके दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी घटकर सामान्य स्तर पर आ जाता है। ये रिसर्च 'यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कॉरिलोना' में किया गया था।

रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है :
जब भी आप किसी को गले से लगाते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी अच्छी होती है। यानी गले लगाने से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है इसलिए आप कम बीमार पड़ते हैं। ऐसे में गले लगाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अपने पार्टनर को अपनी बाहों में भरकर अपने पूरे दिन का हाल बताएं और उसकी भी सुनें। फिर देखें कि यह जादू की झप्‍पी क्‍या काम करती है।
डोपामाइन के रिलीज होने से मिलती है खुशी :
किसी को गले लगाने से आपके मस्तिष्क को कुछ खास संकेत मिलते हैं, जिससे ये डोपामाइन हार्मोन्स का स्राव शुरू कर देता है। डोपामाइन को प्लेजर हार्मोन (खुशी का हार्मोन) के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ये वही हार्मोन है, जो किसी से शारीरिक संपर्क के दौरान आपका मस्तिष्क रिलीज करता है और आपको मानसिक सुकून मिलता है।
अच्छी नींद आती है : 

अगर आप रात में सोने से पहले अपने प्रिय को गले लगाते हैं या गले लगकर सोते हैं, तो आपको अच्छी नींद आती है। इसका कारण भी मस्तिष्क में रिलीज होने वाले ऑक्सिटोसिन और डोपामाइन हार्मोन्स हैं। साथ ही कॉर्टिसोल हार्मोन की कमी से मानसिक तनाव दूर हो जाता है इसलिए आपको गहरी, शांत और सुकूनभरी नींद आती है।
 by: Anurag Gupta

 ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग 
https://www.onlymyhealth.com/5-scientific-reasons-why-hugging-your-loved-ones-is-good-for-your-health-in-hindi-1548159778?utm_source=izooto&utm_medium=push_notifications&utm_campaign=&utm_content=&utm_term=

No comments:

Post a Comment