Sunday 6 January 2019

गाजर सेवन महिलाओं के लिये ------ अनुराग गुप्ता

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं
गाजर शरीर में आयरन की पूर्ति करने के साथ-साथ खून भी साफ करता है।पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन की समस्या को कम करता है गाजर।माहवारी में गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद रहता है।

महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है गाजर का सेवन, ये 4 समस्याएं होंगी दूर : 
By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 29, 2018
गाजर का सेवन वैसे तो सभी के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैरोटिन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मगर महिलाओं को गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि गाजर महिलाओं की कई समस्याओं को ठीक करता है। आयरन की कमी, खून की कमी, माहवारी के दर्द और एस्ट्रोजन हार्मोन की समस्याओं को गाजर के नियमित सेवन से बहुत हद तक ठीक किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं महिलाओं के लिए गाजर खाने के फायदे।
आयरन और खून की कमी होती है दूर :

भारत में महिलाओं में खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या बहुत ज्यादा पाई जाती है। गाजर आयरन का बेहतरीन स्रोत है। गाजर का प्रयोग आप सलाद या गाजर की सब्जी के रूप में कर सकते हैं। गाजर शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। यह शरीर में आयरन की पूर्ति करने के साथ-साथ खून भी साफ करता है। रोजाना एक ग्लास गाजर का जूस पीने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।
पीरियड्स का दर्द होता है कम : 
कई महिलाओं को माहवारी के दौरान बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन की समस्या से निजात पाने में भी गाजर आपकी मदद कर सकता है। गाजर में कई एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी1, बी2, सी और ई आदि होता है। गाजर से शरीर के इम्यून सिस्टम को ताकत मिलती है। गाजर न सिर्फ आपकी आंखों के लिए अच्छी होती है बल्कि ये पीरियड्स के दर्द में भी मददगार साबित होती है। पीरियड्स के दौरान गाजर का सेवन करें और रोज एक ग्लास गाजर के जूस को थोड़ी सी अजवाइन के साथ पिएं, दर्द और अन्य परेशानियां कम होंगी।

एस्ट्रोजन हार्मोन को करता है उत्तेजित :

गाजर में मौजूद बीटा-केरोटिन, विटामिन्स और पोटैशियम बहुत फायदेमंद होते हैं। गाजर में कैरोटीन नाम का पिग्मन्ट होता है जो शरीर में एस्ट्रोजन को उत्तेजित करने में सहायता करता है जो शरीर में गर्मी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये हार्मोन महिलाओं को गर्भधारण में भी मदद करता है। बीटा-केरोटिन से गाजर विटामिन A का सबसे प्रभावकारी स्त्रोत बनती है।
कैसे करें गाजर का सेवन :

माहवारी में गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद रहता है। इसके अलावा कच्ची गाजर खाना भी दर्द से आराम देता है। पीरियड्स में दर्द होने पर एक कप पानी में गाजर को बारीक काटकर उबाल लें। अगर स्वाद अच्छा न लगे तो इसमें स्वादानुसार शक्कर और कालीमिर्च भी मिला सकती हैं। अब दिन में तीन बार भोजन के बाद इसका सेवन करें। दर्द में राहत मिलेगी।
https://www.onlymyhealth.com/eating-carrot-or-carrot-juice-benefits-in-anemia-periods-pain-and-women-problems-in-hindi-1545998666?utm_source=izooto&utm_medium=push_notifications&utm_campaign=&utm_content=&utm_term=

No comments:

Post a Comment